कश्मीर – दो मौसम दो वजय

कश्मीर - दो मौसम दो वजय

कश्मीर को धरती का स्वार्ग माना जाता है और इस स्वार्ग में आने के दो मौसम है। दोनों मौसम मे यहां आने की अलग – अलग वजय है . यदि आपको बर्फ देखनी है तो आप सार्दियों में यहा आकर चारों तरफ बर्फ देख सकतें हो। यहां सर्दियों मे आप बर्फ की गतिविधियां कर सकते हो जैसे कि सनो स्की, सनो बाइकिंग, सलेज, सनो ट्रेक्कींग, ऐ टी वी बाइक राइड आदि और यदि आप गर्मी मे यहा आते हो तो आपको यहा चारों तरफ हरियाली देखने को मिलेगी आप कश्मीर के मैदानों और बागो मे भांति भांति के फूल देख सकते हो। आप गर्मी के मौसम मे डल झील मे शिकारा की स्वारी करके झील मे लगे बेहद ही खूबसुरत फूलों को देखने का लूफत उठा सकते हो और डल झील मे बसे बाजारों मे खरीद दारी कर सकते हो आप गर्मी के मौसम मे गुलमर्ग के मैदानों मे घूडस्वारी भी कर सकते हो. दोनो मौसम मे आपके पास दो अलग-अलग वजय मिलती है कश्मीर घुमने आने की। कश्मीर के हर जगह की अपनी विशेषताएं है।

दिल्ली से कश्मीर कैसे पहुंचे?

कश्मीर में जगहें घूम सकते होआप कश्मीर में निम्नलिखित जगहें घूम सकते हो-

दूदपथरी (बड़गाम)
डल झील (श्रीनगर)
खिलनमर्ग (गुलमर्ग)
आरू वैली (पहलगाम)
बेहताब वैली (पहलगाम)
जीरो पॉइंट (सोनमर्ग)
स्ट्रॉबेरी वैली (गुलमर्ग)
अफरवत (गुलमर्ग)

ये कश्मीर के कुछ प्रमुख टूरिस्ट स्थान है, इसके अलावा भी कश्मीर में आप काफी जगहें घूम सकते हैं।
घूमने के अलावा कश्मीर ट्रैकरस के लिए भी आकर्षण का केंद्र है। यह हर साल काफी ट्रैकर्स कश्मीर की ऊंचाइयों पर स्तिथ झीलों के ट्रैक्स करने आता है। जो की बेहतरीन दृश्यों से भरपूर है।

कश्मीर में निम्नलिखित जगहें घूम सकते हो
दिल्ली से कश्मीर कैसे पहुंचे?

दिल्ली से कश्मीर का ये 811 किलोमीटर का सफर हम तीन तरीकों से कर सकते हैं-
हवाई यात्रा-
दिल्ली से श्रीनगर (कश्मीर) की बहुत सी सीधी फ्लाइट है, तो आप मात्र 3000 – 4000 रूपये खर्च करके सीधे दिल्ली से 2 घंटे में कश्मीर पहुँच सकते हो।

दिल्ली से कश्मीर कैसे पहुंचे?
ट्रेन-
दिल्ली से कश्मीर की कोई सीधी ट्रेन तो नहीं है, पर आप दिल्ली से जम्मू तक का सफर ट्रेन में तय कर सकते हो। और फिर जम्मू से कश्मीर बस में आ सकते हो या आप जम्मू से बनिहाल तक बस में आकर बनिहाल से श्रीनगर ट्रेन में आ सकते हो जिसकी टिकट मात्र 20 रूपये की है।
बस-
दिल्ली से श्रीनगर कश्मीर की सीधी 1 ही बस है जो की दिल्ली के कश्मीरी गेट बस अड्डा से चलती है। उसके अलावा आप दिल्ली से जम्मू तक बस में आ सकते हो और उसके बाद जम्मू से कश्मीर के लिये आपको बस और टैक्सी मिल जाएगी।
उम्मीद है आपको ये कश्मीर के बारे में मेरे द्वारा लिखी जानकारियाँ पसंद आयी होगी।

॥आपकी यात्रा मंगलमय हो॥

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *